शासकीय योजनायें

छात्रवृत्तियॉ

महाविद्यालय में भारत सरकार एवं म.प्र. शासन द्वारा देय एकीकृत छात्रवृत्तियों एवं शिष्यवृत्तियों को नियमानुसार प्रदान करने की व्यवस्था है। जिसकी सूचना महाविद्यालय द्वारा समय-समय पर सूचना पटल पर लगाई जाती है। पात्र विद्यार्थी, अपना आवेदन आयुक्त, उच्च शिक्षा की ओर, प्राचार्य के माध्यम से भेंजे। योजनाओं की विस्तृत जानकारी निम्नानुसार है:-
गाँव की बेटी योजना
इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय से कक्षा बारहवीं में नियमित अध्ययन कर प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्रा को 5000/- रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति निरंतर अध्ययन हेतु प्रदाय करने का प्रावधान है।
प्रतिभा किरण योजना
नगरीय क्षेत्र के गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले (बी.पी.एल. कार्डधारी) परिवारों की मेधावी छात्राओं को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह छात्रवृत्ति दी जाती है। बारहवीं प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण नियमित छात्राओं को शासकीय एवं अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में नियमित अध्ययन करने पर पात्रतानुसार रू. 5000/- वार्षिकी सहायता प्रदान की जाती है।
विक्रमादित्य योजना
इसके अंतर्गत सामान्य वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ( 54000/- रुपये वार्षिक या इससे कम आय वाले) परिवारों के विद्यार्थियों, जिन्होने बारहवीं कक्षा नियमित रुप से प्रथम श्रेणी मे उत्तीर्ण की है, को उच्च शिक्षा में शुल्क में छूट देने के प्रावधान के तहत रु. 2500/- बार्षिक प्रदान किया जाता है।
विकलांग विद्यार्थियों को शोध छात्रवृत्ति
इस योजना के अंतर्गत ऐसे विकलांग छात्रों को जो मध्यप्रदेश के निवासी हों तथा जो शोध कार्य करने हेतु पंजीकृत हैं एवं जिनके पालक की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम हो उन्हे निम्नानुसार शोध छात्रवृत्ति दिये जाने का प्रावधान है,

1. पंजीयन पर रु. 10,000/-
2. अनुसंधान प्रगति 60 प्रतिशत होने पर रु. 30,000/-
3. अनुसंधान कार्य पूर्ण होने पर रु. 60,000/-
इस योजना अंतर्गत विभिन्न संकाय सहित कुल छात्र संख्या 20 का कोटा रखा गया है।
छात्राओं हेतु आवागमन सुविधा
महाविद्यालय से 5 किलोमीटर या उससे अधिक दूरी में निवास करने वाली नियमित छात्राओं के महाविद्यालय तक आवागमन की सुविधा सुचारू रूप से देने के लिए शासन ने इन छात्राओं को आवागमन भत्ते के रूप में रु 5/- प्रतिदिन (अधिकतम 200 रुपये) देने का निश्चय किया है।
डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी छात्रवृत्ति
मध्यप्रदेश के निवासी छात्र-छात्रओं, जिन्होने नियमित रूप से अध्ययन कर बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है तथा जिन्हे 80 प्रतिशत या अधिक एंक प्राप्त हुए हैं, को रू 300 प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
आवास सहायता योजना
अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नियमित विद्यार्थी, जो ग्रामीण क्षेत्र से आकर शहरी क्षेत्र मे किराये से घर लेकर महाविद्यालय मे अध्ययन करते हैं तथा जिन्हे पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता है, उन्हे अधिकतम रु. 1250 प्रतिमाह की दर से आवास सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
एकल कन्या संतान छात्रवृत्ति
यह छात्रवृत्ति मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत् उन छात्राओं को दी जाती है जो अपने माता-पिता की एक मात्र संतान होती है। इस छात्रवृत्ति में चयनित छात्रा को दो वर्ष के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रत्येक वर्ष रू. 20000/- दिये जाते है। इस छात्रवृत्ति में एकल कन्या संतान छात्रा को कुल रू. 40000/- प्राप्त होते हैं। स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष में यह छात्रवृत्ति तब प्राप्त होती है जब छात्रा स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में 60 प्रतिशत अंक अर्जित करें। विकलांग छात्राओं के लिए यह सीमा 55 प्रतिशत अंकों की है।
उत्कृष्ट मेधावी छात्र पुरस्कार
विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के प्रति अधिक रूझान करने के उद्देश्य से योजना प्रारंभ की गई है । योजना अन्तर्गत शासकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के प्रत्येक संकाय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को राशि रूपये 1.00 लाख प्रति विद्यार्थी की दर से पुरस्कृत किया जाना है।
निशक्तजन विद्यार्थियों को कम्प्यूटर एवं प्रबंधन शिक्षा हेतु जीवन निर्वाह एवं परिवहन भत्ता परिवहन भत्ता
उद्देश्य- मानव अधिकार आयोग द्वारा की गई सिफारिशों के परिपेक्ष्य में असहाय विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन के लिए योजना प्रारंभ की गई। यह योजना वर्ष 2009-10 से प्रारंभ की गई है।
पात्रता - 1. कम्प्यूटर प्रबंधन में प्रवेश 2. पालक आय सीमा एक लाख 3. मध्यप्रदेश का मूल निवासी
चयन - 10+2 में अंक मेरिट लिस्ट के आधार पर
लाभ - 1. पाठयक्रम फीस प्रतिपूर्ति 2. रु.1500 प्रतिमाह निर्वाह भत्ता 3. नगर पालिका - रु.500, नगर निगम में रु.300 परिवहन भत्ता।
टीपः
  • आवास सहायता योजना और छात्राओं हेतु आवागमन सुविधा योजना के अतिरिक्त विद्यार्थी केवल एक छात्रवृत्ति के लिए ही आवेदन कर सकते हैं।
  • छात्रवृत्ति से संबंधित किसी अन्य जानकारी या स्पष्टीकरण के लिये छात्रवृत्ति प्रकोष्ठ से सम्पर्क करे।

शासकीय योजनायें

जनभागीदारी समिति
महाविद्यालय में एक सक्रिय जनभागीदारी समिति कार्यरत् है। महाविद्यालय की अधोसंरचना विकसित करने और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को संचालित करने के लिए समिति द्वारा सतत् प्रयास किये जाते हैं।
शिक्षक - अभिभावक योजना
महाविद्यालय में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास एवं बेहतर शैक्षणिक विकास को दृष्टिगत् रखते हुए शिक्षक-अभिभावक योजना संचालित है। विद्यार्थी महाविद्यालय में आने वाली अपनी किसी भी समस्या का निदान शिक्षक-अभिभावक के माध्यम से कर सकते हैं। समय-समय पर बैठक आयोजित कर, शिक्षक-अभिभावक द्वारा विद्यार्थियों की प्रगति एवं अन्य गतिविधियों की जानकारी अभिभावक को दी जाती है।
विवेकानंद कैरियर एवं रोजगार मार्गदर्शन प्रकोष्ठ इस प्रकोष्ठ के द्वारा विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी, युवा उद्यमियों के आवश्यक मार्गदर्शन तथा रोजगार हेतु प्रशिक्षण आदि की जानकारी प्रदान की जाती है।
बुक बैंक योजना महाविद्यालय में अध्ययनरत् अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को बुक बैंक योजनान्तर्गत पाठ्यपुस्तकें एवं स्टेशनरी निःशुल्क प्रदाय की जाती हैं।
सिटीजन चार्टर एवं सूचना का अधिकार
शासन के निर्देशानुसार, प्रशासन में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से महाविद्यालय में लगे बड़े-बड़े बोर्डों पर जानकारियाँ अंकित कर दी गई है। विद्यार्थी बोर्ड पर उल्लेखित जानकारियों के संबंध में शासन द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान कर संबंधित सत्य प्रतिलिपियाँ प्राप्त कर सकते है।
महिला उत्पीड़न प्रकोष्ठ
किसी प्रकार से पीड़ित होने पर यह प्रकोष्ठ छात्राओं की समस्याओं का निदान करती है। इसकी जानकारी भी महाविद्यालय में लगे बोर्ड पर अंकित की गई है। महाविद्यालय में इसके लिए एक शिकायत पेटी भी लगी हुई हैं।
रेमेडियल कोचिंग
यूजीसी के द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों के लिए महाविद्यालय में नैदानिक कक्षाओं (रेमेडियल कक्षाओं) की सुविधा है। इन कक्षाओं में इन वर्गों के छात्र - छात्राओं को महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं अन्य महाविद्यालय के प्राध्यापकों द्वारा उनके मुख्य पाठ्यक्रम एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
संरचनात्मक सुविधायें

  • महाविद्यालय में सर्वसुविधायुक्त रसायन, भौतिकी, वनस्पतिशास्त्र, प्राणिशास्त्र एवं भूगर्भशास्त्र की प्रयोगशालायें हैं, जिनमें सभी में (भूगर्भशास्त्र के अतिरिक्त) शोध सुविधायें उपलब्ध है।
  • महाविद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य के छात्रों के लिए पृथक कम्प्यूटर प्रयोगशालायें संचालित होती हैं।
  • कम्प्यूटर प्रयोगशालायें इंटरनेट युक्त हैं।
  • अध्यापन कक्ष, प्रकाशयुक्त एवं हवादार हैं।
  • महाविद्यालय में एक सर्वसुविधायुक्त सभागार उपलब्ध है, जिसे अटल बिहारी वाजपेयी सभागार के नाम से जाना जाता है।
पुस्तकालय एवं वाचनालय
महाविद्यालय में एक समृद्ध पुस्तकालय है। इस पुस्तकालय का समय कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 8 बजे से सायं 5.30 बजे तक है। पुस्तकालय में लगभग 50,000 पाठ्यपुस्तकें, 15 जर्नल्स 3000 संदर्भ ग्रंथ एवं दुलर्भ ग्रंथ है। इसमें नियमित रूप से 7 पत्रिकायें एवं 9 समाचारपत्र विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए वाचनालय में उपलब्ध रहते हैं। साथ ही पुस्तकालय में निम्नलिखिस सुविधाएं उपलब्ध हैं-
  • पुस्तकालय में शोध-छात्रों हेतु संदर्भ कक्ष स्थापित है।
  • स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए विभागीय पुस्तकालय उपलब्ध है।
  • आरक्षित संवर्ग के विद्यार्थियों के लिए पृथक से बुक बैंक-की सुविधा है, जिसके अंतर्गत वे पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्नातक कक्षाओं के पिछले पांच वर्षों के प्रश्नपत्र, पुस्तकालय में तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं के प्रश्नपत्र संबंधित विभाग में उपलब्ध हैं।
  • नेट वर्किंग रिसोर्स सेन्टर तथा इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है।
  • महाविद्यालय में निःशुल्क वाई-फाई सुविधा उपलब्ध है।
  • पुस्तकालय एवं वाचनालय संबंधी नियमावली का सूचना बोर्ड पुस्तकालय में लगा हुआ है।
ई-लायबे्ररी:
महाविद्यालय में आधुनिक ई-लायब्रेरी है, जिसमें विद्यार्थी विभिन्न विषयों से संबंधित अद्यतन जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
क्रीड़ा सुविधायें:
  • महाविद्यालय में विशाल खेल मैदान है, जिसमें खेल कैलेण्डर के अनुसार वर्ष भर नियमित खेल गतिविधियाँ होती रहती हैं।
  • महाविद्यालय में इनडोर खेलों के लिए ऑडीटोरियम उपलब्ध है।
अन्य सुविधायें:
  • महाविद्यालय में शुद्ध पेयजल हेतु एक्वागार्ड युक्त वॉटर कूलर्स लगे हुए हैं।
  • पुरूष एवं महिला प्रसाधन के लिए स्वच्छ एवं सुविधायुक्त प्रसाधन गृह बने हैं।
  • महाविद्यालय में छात्राओं हेतु सुविधायुक्त कॉमन-रूम की व्यवस्था है।
  • महाविद्यालय में कैन्टीन की व्यवस्था उपलब्ध है।
  • छात्रावास की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

छात्रवृत्तियॉ
Copyright © 2016 All rights reserved
Powered by Yash Associate